UPSC CMS syllabus यूपीएससी सीएमएस सिलेबस संयुक्त परीक्षा पैटर्न चिकित्सा अधिकारी पिछले प्रश्नपत्र एमओ पीडीएफ upsc.gov.in

By | August 19, 2021

UPSC CMS syllabus यूपीएससी सीएमएस सिलेबस

संघ लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी सीएमएस सिलेबस को अपडेट किया है। उम्मीदवार जो संयुक्त चिकित्सा सेवा प्रवेश परीक्षा लिखने जा रहे हैं, वे इस वेब पेज के अंत में यूपीएससी चिकित्सा अधिकारी सिलेबस पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। अधिकारी 12 जून 2021 को कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेंगे। इसलिए इस भर्ती में लगे नौकरी चाहने वालों को यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा पैटर्न विवरण आधिकारिक वेब पोर्टल upsc.gov.in पर उपलब्ध हो सकता है। संगठन मेडिकल ऑफिसर ग्रेड- II, जूनियर स्केल और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 1009 पदों को भरने जा रहा है। यहां इस लेख में, हमने यूपीएससी सीएमएस चिकित्सा अधिकारी सिलेबस के बारे में गहन जानकारी दी है।

UPSC medical officer syllabus pdf यूपीएससी चिकित्सा अधिकारी सिलेबस पीडीएफ

UPSC CMS syllabus यूपीएससी सीएमएस सिलेबस  संयुक्त परीक्षा पैटर्न चिकित्सा अधिकारी पिछले प्रश्नपत्र एमओ पीडीएफ upsc.gov.in

UPSC को संघ लोक सेवा आयोग के रूप में जाना जाता है। यह भारत के भाग XIV के अनुच्छेद 315 से 323 के तहत गठित केंद्र सरकार का संगठन है। बोर्ड का गठन वर्ष 1 अक्टूबर 1926 में किया गया था। UPSC का प्रधान कार्यालय दिल्ली में स्थित है। इस संगठन का मूल उद्देश्य विभिन्न सरकारी विभागों और उसके अधीनस्थ कार्यालयों के लिए कुशल उम्मीदवारों की भर्ती के लिए विभिन्न सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन करना है। इससे पहले, इसने मेडिकल ऑफिसर ग्रेड- II, जूनियर स्केल और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर वेकेन्सी के लिए UPSC CMS भर्ती 2021 जारी की है। संघ लोक सेवा आयोग की नौकरियों के साथ काम करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों ने अवसर का उपयोग किया है। आयोग पूरे भारत में उपलब्ध 1009 चिकित्सा अधिकारी नौकरियों को भरने जा रहा है। लाखों उम्मीदवारों ने अवसर का उपयोग किया है। अब हर कोई UPSC CMS सिलेबस की तलाश में है। sarkaribhartihindi.in के पाठकों के लिए, हमने यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा पैटर्न विवरण एकत्र किया है और साथ ही सिलेबस पीडीएफ प्राप्त करने के लिए सही कार्य लिंक भी दिया है। अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक upsc.gov.in देखें।

UPSC CMS MO previous papers UPSC CMS MO पिछले प्रश्नपत्र

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, संयुक्त चिकित्सा सेवा (सीएमएस) परीक्षा पूरे भारत में 12 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। नौकरी चाहने वालों के पास एमबीबीएस के बाद नौकरी के लिए धैर्य रखने वाले अवसर का उपयोग किया गया था। अब सभी तैयारी में लगे हैं। तैयारी शुरू करने के लिए यूपीएससी सीएमएस सिलेबस प्राप्त करें। तैयारी शुरू करने के लिए सिलेबस महत्वपूर्ण है। कड़ी प्रतिस्पर्धा देने के लिए, यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा पैटर्न विवरण के बारे में सटीक जानकारी होनी चाहिए। इन चिकित्सा अधिकारियों की वेकेन्सी के लिए चयन प्रक्रिया ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। आवेदक की खातिर, हमने अंत में वैध यूपीएससी चिकित्सा अधिकारी सिलेबस पीडीएफ लिंक दिया है। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्नों की होती है। आवेदकों को दो पेपर लिखने होंगे। प्रत्येक पेपर में 200 अंक होते हैं। पूरी जानकारी नीचे दी गई है। लिखित परीक्षा में योग्य उम्मीदवार व्यक्तिगत साक्षात्कार में भाग लेने के लिए पात्र हैं जो 200 अंकों का है। परीक्षा की बेहतर समझ के लिए UPSC CMS MO पिछले प्रश्नपत्रों को इकट्ठा करें। यूपीएससी सीएमएस चिकित्सा अधिकारी सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल upsc.gov.in पर जाएं। एडमिट कार्ड, परिणाम और उत्तर कुंजी की जानकारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

UPSC CMS medical officer syllabus यूपीएससी सीएमएस चिकित्सा अधिकारी सिलेबस

संगठन का नाम: संघ लोक सेवा आयोग
आधिकारिक साइट: upsc.gov.in
परीक्षा का नाम: चिकित्सा अधिकारी
रिक्तियों की संख्या: 1009

परीक्षा की तिथि: 12.06.2021
श्रेणी: सिलेबस

How to download UPSC CMS syllabus? यूपीएससी सीएमएस सिलेबस कैसे डाउनलोड करें?

• आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं
• भर्ती विकल्प पर क्लिक करें
• चिकित्सा अधिकारी सिलेबस खोजें
• तैयारी के लिए इसे डाउनलोड करें

Combined Medical Services Exam Pattern संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा पैटर्न

• संयुक्त चिकित्सा सेवाओं (सीएमएस) के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है।
• उम्मीदवारों को दो पेपर लिखने होंगे
• इस परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे
• पेपर-1 के लिए सामान्य क्षमता, सामान्य चिकित्सा और बाल रोग और पेपर-II के लिए सर्जरी, स्त्री

रोग और प्रसूति, निवारक और सामाजिक चिकित्सा से प्रश्न पूछे जाएंगे
• भार आयु अंक नीचे दिए गए हैं
• प्रत्येक पेपर में 200 अंक होते हैं
• व्यक्तिगत साक्षात्कार में 200 अंक होते हैं
• संपूर्ण परीक्षा के लिए कुल अंक 200+200+200=600 है।

Paper 1 (Code No 1)

TopicNumber of Questions
General Ability30
General Medicine70
Pediatrics20

Paper 2 (Code No 2)

TopicNumber of Question
Surgery40
Gynecology & Obstetrics40
Preventive & Social Medicine40

ctrl+d दबाकर sarkaribhartihindi.in को बुकमार्क कर लें। हम अपनी साइट पर यूपीएससी सीएमएस भर्ती 2021 के एडमिट कार्ड, परिणाम की जानकारी अपडेट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *